रामायण के पात्र। एक विचार। भ।ग - १

in #hindi5 years ago

Ramlalla.png

सभी का अपना धर्म होता है; उनकी स्वतंत्रता उनका अधिकार है। यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि हमारा धर्म या मजहब हमसे अलग है, लेकिन यह विचार कि हम खुद के लिए या दूसरों के लिए नीच हैं, बहुत घातक है।
यद्यपि भिन्न हैं, धर्म के सूत्र लगभग समान हैं; और फिर भी यह धर्म, यह धर्म, यह धर्म! हम सभी को स्वीकार करना होगा कि अलग-अलग तरीके हैं। दिल का पहला लक्षण जलन होना चाहिए। हृदय रोग का पहला लक्षण नाराज़गी होना चाहिए। यदि यह बाँझ हो जाता है, तो यह मोटा नहीं होगा। दिल ना होने को धर्म क्यों कहा जाता है? और मानस का अर्थ है हृदय। 'मानस धर्म' का अर्थ है हमारे हृदय में धर्म। जब इस दिल के धर्म को मेरे और आपके द्वारा समझा जा सकता है, तो शायद हम इन धर्मों के बीच के संघर्षों को हल कर सकते हैं, इसके कई परिणाम हैं।

मुझे हमेशा मजाकिया वाक्यांश पसंद है जिसे मैं आज के संदर्भ में महामुनि कहता हूं, मुझे प्रेरित करता है कि संघर्ष दो धर्मों के बीच नहीं है, दो धर्मों के बीच है। घर्षण एक ही काम करता है। दो धर्म कभी घर्षण नहीं कर सकते। 'रामायण' के कितने किरदार हैं हमारे पास! अगर हम इन सभी पात्रों के बारे में सोचते हैं, तो सभी पात्रों का दिल दिल में उतर गया है। मैं स्वर्ग नहीं जाना चाहता; मुझे गनी दहिवाला के शब्द पसंद हैं - नहीं तक नहीं, गग नहीं, उत्थान नहीं, नीचे नहीं, यहाँ हमें जाना था, केवल एक दूसरे के दिमाग में।

भले ही आदमी आदमी तक पहुंच गया हो, दिल तक दिल नहीं पहुंचा! इतने सारे धर्मों के बाद, इतने बड़े समारोहों के बाद भी हम दिल तक नहीं पहुँचे हैं! 'मानस' में पाँच पात्रों की कहानी लिखी गई है - शिबी, दधीचि, हरिश्चंद्र, रतिदेव, बाली। ये महाभारत और पुराणों के पात्र हैं। आप इन पांच पात्रों में से किसे मंत्री मानते हैं? ऐसा क्या था कि ये पाँच वर्ण धर्म के लिए कई संकटों, कई प्रकार के संकटों से ग्रस्त थे? कभी-कभी एक आदमी को चुपचाप बैठना चाहिए और हमारे पास कितने संकटों के बारे में सोचना चाहिए। हमारे अभ्यास में कुछ संकट जो हम लगातार बात करते हैं; एक शब्द हम इतना पकड़ लेते हैं कि, भाई, हमारे पास एक 'संकट' है। हम सभी संकट से मुक्त होना चाहते हैं; लेकिन संकटों की संख्या क्या है? उन्होंने कई तरह के संकटों के साथ धर्म का समर्थन किया।
तो हमने श्रवण का शिक्षण सीखा है! अन्यथा क्रांति हो जाएगी। और इसीलिए कहते हैं कि 'भागवत', पहली भक्ति है। आप दो मिनट, पांच मिनट सुनें। किसी भी वरिष्ठ, सबसे अच्छे, मित्र की बात सुनें। मैं यह नहीं कह रहा कि सिर्फ कहानी सुनो। सुनने का मतलब है कि मैं व्यापक अर्थों में बोल रहा हूं। भगवान ने वाल्मीकि से कहा कि मुझे दिखाओ कि मुझे जंगल के चौदह वर्षों में कहाँ रहना चाहिए। 'रामचरितमानस' में दिखाए गए स्थान; इसमें पहला स्थान सुनवाई का है। आप सुनिये। एक विज्ञान सुनवाई है। 'भागवत' यह भी कहता है कि मेरे कान सुनते हैं; अच्छे विचार मेरे दिल में मेरे कानों के माध्यम से डालते हैं। कोई हमारे कुंडल ले गया है! इसीलिए धर्मों के अलग-अलग नाम हैं और उन्हें रहना चाहिए; लेकिन कहीं न कहीं दिल का धर्म अदा करता है! और जिस धर्म में हृदय नहीं है, वह हिंसा को जन्म देगा; वह धर्म शास्त्र को रखेगा और शस्त्र उठाएगा; इससे धर्म भंग होगा; वह धर्म सेतु नहीं बनेगा, टूट जाएगा। एक भयावह संकट; हम बोलते हैं। दूसरा, अगर मेरे दिमाग में 'धर्म' शब्द आता है, तो धर्म का अर्थ सत्य, प्रेम, करुणा है। और जहां सत्य आया, वहां संकट आया।
Continued...
Images credit Google.co.in