वॉलमार्ट अब फ्लिपकार्ट को 1 लाख हजार करोड़ में खरीदेगा।

in #news6 years ago


हेलो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में मै आप को बताऊंगा।
आखिर क्यों walmart जो अमेरिका में E-commerce के फिल्ड में अमेरिका का Ofline अस्त्र पर दूसरा सब से बड़ा कंपनी है, आखिर वह इंडिया के फिलिपकार्ट को क्यों खरीदेगा। दोस्तों मै आप को बता दू वालमार्ट अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी है, लेकिन बीते कुछ सालो में जब ऐमज़ॉन नामक एक कंपनी अमेरिका में आई।
तो वालमार्ट का सेल्ल प्रति साल घटता चला गया। आखिर क्यों - क्योकि वालमार्ट अमेरिका की तो सबसे बड़ी कंपनी जरूर है, लेकिन ऑफलाइन अस्त्र पर वही ऐमज़ॉन की बात की जाए तो ऐमज़ॉन शुरू से ही अपने कारोबार को ऑनलाइन अस्त्र पर चलु किए हुए है।

कारण यही था दिन पर दिन ऐमज़ॉन का सेल्ल बढ़ता गया और वालमार्ट का सेल्ल दिन पर दिन घटता गया।
ऑनलाइन के ही कारण आज ऐमज़ॉन अमेरिका ही नहीं बल्कि वर्ल्ड कि ऐसे - ऐसे कंट्री है, जहाँ पर ऑनलाइन सेल्ल के मामले में आज भी ऐमज़ॉन कंपनी कुछ कपनीयो से काफी आगे है, और इंडिया की बात की जाए तो यहाँ पर ऐमज़ॉन का राज तो है, ही लेकिन फिलिपकार्ट से ज्यादा नहीं ये बात अलग है, की आने वाले टाइम में बात कुछ और हो। यही वालमार्ट की बात की जाए तो वालमार्ट भी बिछे नहीं है, वालमार्ट का भी आज के टाइम में वर्ल्ड के काफी ऐसे कंट्री है, जहाँ पर वालमार्ट के बड़े - बड़े शॉपिंग मॉल है, लेकिन ऑफलाइन अस्त्र पर यही कारण है, की आज भी वालमार्ट ऐमज़ॉन से E-commerce के फिल्ड में पीछे है, ये बात नहीं थी की वालमार्ट ऑनलाइन में नहीं आना चाहता लेकिन कोई अच्छा जरिया नहीं था। क्योंकी ऐमज़ॉन ने ऑनलाइन में अपनी काफी बड़ी जगहा बना ली। है, लेकिन इंडिया ही एक ऐसी जगहा है, जहाँ पर E-commerce के फिल्ड में फिलिपकार्ट का पूरा कंट्रोल है,

लेकिन बीते कुछ सालों में देखा। जाए तो फिलिपकार्ट काफी घाटे में जा रही थी। अब इसी का फायदा उठा कर
वालमार्ट ने ऑफर दिया फिलिपकार्ट को और फिलिपकार्ट हो गया 1 हजार लाख करोड़ में बिकने को तैयार अब सवाल उठता है, वालमार्ट फिलिपकार्ट जैसी कंपनी क्यों खरीदेगा जो पिछले कुछ सालो से घाटे में जा रही थी।

बात कुछ इस प्रकार है, वालमार्ट का सब से बड़ा दुश्मन ऐमज़ॉन है, कुछ सालो से वालमार्ट चाह रही थी ऑनलाइन फिल्ड में आने की लेकिन कोई जरिया नहीं मिल रहा था। न ही वालमार्ट का वर्ल्ड के किसी दूसरी कंट्री पर पूरा कॉन्ट्रोल था। लेकिन फिलिपकार्ट की बात की जाए तो वह आज भी इंडिया में E-commerce के फिल्ड में ऐमज़ॉन से काफी आगे है, इसी कारण वालमार्ट ने ख़रीदा फिल्पकार्ट को अब वालमार्ट और ऐमज़ॉन के बिच तो दुश्मनी तो है, ही और इसी कारण से इंडिया में ऑफर पर ऑफर आने वाला है, अब देखते है, आगे क्या होता है।

फ्रेंड्स आशा करता हूँ। मेरा ये पोस्ट आप को अच्छा लगा हो।

( Jack Rora )